Hemkund Sahib Yatra Closing Date 2023

धार्मिक उत्सवों के रंगीन सफर में यहाँ हम हैं, हेमकुंड साहिब की यात्रा 2023 के साथ।

इस वर्ष की हेमकुंड साहिब यात्रा 20 मई 2023 से शुरू हुई थी, और अब इस साल की यात्रा 
11 अक्तूबर 2023 को दोपहर एक बजे के बाद समाप्त हो जाएगी।

इस वर्ष की हेमकुंड साहिब यात्रा 20 मई 2023 से शुरू हुई थी, और अब इस साल की यात्रा 11 अक्तूबर 2023 को दोपहर एक बजे के बाद समाप्त हो जाएगी। यह निर्णय विशेष है, क्योंकि हेमकुंड साहिब एक ऐतिहासिक और आध्यात्मिक स्थल है, जो खासकर सिख समुदाय के लिए महत्वपूर्ण है।

गुरुद्वारा हेमकुंड ट्रस्ट के अध्यक्ष, नरेंद्रजीत सिंह बिंद्रा ने बताया कि इस साल की यात्रा की शुरुआती दिनों में ही हिमपात होने के चलते यात्रा को मुश्किलों का सामना करना पड़ा था। भारतीय सेना के जवानों ने बर्फबारी में यात्रियों के लिए रास्ता खोलने के लिए कठिनाइयों का सामना किया व उनके सहयोग ने यात्रा को संभाला। इन कठिनाइयों के बाबजूद श्रद्धालुओं में उत्साह और भक्ति का जोश रहा |

हेमकुंड साहिब की यात्रा हमेशा से ही भारतीय सेना के जवानों के लिए विशेष रही है। वर्ष-वर्ष उनका योगदान बर्फ की सफाई में होता है, ताकि यात्री आगे की ओर बढ़ सकें। हेमकुंड साहिब की यात्रा सिख धर्म के अद्वितीय और आध्यात्मिक संदेशों के साथ एक अनूठा अनुभव प्रदान करती है।

यात्रा के दौरान, श्रद्धालुओं के लिए लंगर, पानी, चिकित्सा सहायता आदि की विशेष सुविधाएं उपलब्ध रहती हैं। गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट ने यात्रा का प्रबंधन करते हुए सुनिश्चित किया है कि श्रद्धालुओं को आद्यात्मिक सफर का अवसर प्राप्त हो ।

Scroll to Top